खिंयाला (जायल,नागौर)

 गांव खिंयाला नागौर जिले के जायल तहसील मे तहसील मुख्यालय से 9 किलोमीटर उत्तर में स्थित है।

श्री कमलसी जी बिडियासर जाट ( दादोजी महाराज ) ने सम्मत 1321 में खिंयाला गांव बसाया था। दादोजी महाराज को ग्राम देवता के रूप में पूजा जाता है।
हमारे गांव के धर्माराम जी चौधरी ने संवत 1456 में हरमाड़ा ( जयपुर ) की गंगा गुजरी को धर्म बहन बनाकर उस जमाने का सबसे बड़ा मायरा भरा था। वर्तमान में हमारे एरिया में आज भी मायरा भरने के समय पर धर्मो जी के मायरे का गीत गाया जाता है।
गांव के सभी धन्ना वंशी स्वामी अपने पंत प्रवर्तक भक्त शिरोमणि गुरुदेव धन्ना जी महाराज के प्रति गहरी आस्था भक्ति रखते हैं।
हमारे गांव में धन्ना वंशीयों के 23 घर है।
(1) बिडियासर 13
(2) छाबा 9
(3) भाम्भू 1


गांव में धन्ना वंशीयों के ठाकुर जी के 2 मंदिर हैं एक में बिडियासर दूसरे में छाबा पुजारी हैं। वैसे गांव में ठाकुर जी के दो और मंदिर है एक मे रांकावत स्वामी दूसरे में दायमा ब्राह्मण पूजा करते हैं।
बिडियासर धन्ना वंशी मूल रूप से खिंयाला के ही रहने वाले हैं। मेरे से 8 पिढी तक के पूर्वजों के नाम एवं पूरी जानकारी मेरे को है। अनुमानित चार या पांच पिढी और रही होगी इससे ज्यादा नहीं। बड़े बुजुर्गों से ऐसा ही सुनने में आया है कि इसी गांव का बिडियासर जाट धन्ना वंशी साद बना था। राव जी की बही मे तो हमारे 8 वीं पीढ़ी तक के पूर्वजों के नाम भी सही सही नहीं है। अतः हम राव जी की बही मे लिखी बातों को विश्वासनीय नहीं मानते हैं । मैं मेरे पहले पूर्वज का नाम मालूम करने का प्रयास कर रहा हूं पर अभी तक विश्वासनीय सफलता नहीं मिली है।
छाबा परिवार पूरा तो मेरे को मालूम नहीं लगभग 300 साल पहले छापर से आकर खिंयाला मे बस गए थे। प्रभु दास जी भाम्भू लगभग 100 साल के आसपास दिनारपुरा से यहां पर बिडियासर परिवार में घर जवाई के रूप में आ कर रहे थे।
हम सभी का मुख्य व्यवसाय खेती है । प्राय प्राय कृषि भूमि डोली भूमि में है। किसी के पास कोई बड़ा बिजनेस नहीं समय परिवर्तन के चलते साइड कमाई के लिए छोटे बिजनेस धंधे भी करते हैं।
सरकारी नौकरी पेशा में मेरे काका जी तुलसीदास जी एसडीएम कोर्ट मे रीडर के पद से और स्वर्गीय रामजीवन जी छाबा शिक्षक के पद से सेवा निर्वत थे। वर्तमान में मेरे ही परिवार से श्यामसुंदर स्वामी स्कूल में बाबू की पोस्ट पर और मेरा पुत्र प्रकाश स्वामी एयरफोर्स में एवं महावीर भाम्भू टेलीफोन विभाग में जेटीओ (जयपुर) के पद पर सर्विस कर रहे हैं।

प्रेमदास स्वामी धनावंशी बिडियासर खिंयाला
मोबाइल नंबर97843 98383
भक्त शिरोमणि गुरुदेव धन्ना जी महाराज की जय✊🚩
जय धन्ना वंशी✊
संघे शक्ति कलियुगे✊